आर्कुट का देशी संस्करण

भारत स्टूडेन्ट नामक एक साईट आर्कुट का देशी संस्करण के रूप में अस्तित्व में आयी है. इसे चला रहे हैं नार्थगेट टेक्नॉलाजी के भारतीय मालिक लोग.

भारत स्टूडेन्ट के पास चौदह लाख प्रयोक्ता हैं और एलेक्सा की रैंकिंग में भारत की चर्चित 100 वेबसाईटों में 32 वें नंबर पर है. भारत स्टुडेन्ट के 400 मार्केटिंग एक्सक्यूटिव हैं जो दुनियाभर में फैले हैं. कहने को तो यह विद्यार्थियों को भविष्य बिल्डर चूरन बेचते हैं लेकिन उस चूरन बिक्री के साथ-साथ वे सब भी करने की छूट देते हैं जो जीवन और जवानी की शोभा है. राग-दरबारी वाले रूप्पनबाबू इस साईट पर आ गये तो उन्हें चिट्ठी लिखकर फाड़ने की जरूरत नहीं होगी. भारत स्टूडेन्ट में चिट्ठी वितरण के कई तरीके मौजूद हैं.

बहरहाल और कुछ न सही सोशल नेटवर्किंग के महती कार्य में बरास्ता आर्कुट भारतीय हस्तक्षेप की संभावना तो है ही. 25 करोड़ रूपये का निवेश हुआ है. वे चाहते हैं कि कम से कम 50 लाख लोग सदस्य बनें और आर्कुट को पछाड़ भारत का तिरंगा फहराने में हम सब उनकी मदद करें. इससे आपको क्या फायदा होगा यह आप खोज लीजिए लेकिन भैया लोगों की रणनीति साफ है. जितने ज्यादा सदस्य उतनी कंपनी की कीमत. मर्डोक की माईस्पेश 16 अरब डॉलर की आंकी गयी है जिसके पास 8 करोड़ लोगों का सोशल नेटवर्क है और फेशबुक के पास 2 करोड़ लोग हैं तो उसका बाजार मूल्य 10 अरब डॉलर है. ये भैया लोग तो केवल 50 लाख का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं. जनता सोशल नेटवर्क बढ़ाये भैया लोग अपनी पूंजी. दोनों खुश.

मन करे तो घूम आईये, भारत स्टुडेन्ट…

कहां चले, टिप्पणी तो करते जाईये.

4 thoughts on “आर्कुट का देशी संस्करण

  1. हम भी शामिल हो जाते हैं. युवाओं के लिये कम ही मौके मिल पाते हैं.

    Like

  2. टहल तो आया अपके भारत स्टुडेन्ट… पर. पर अभी कुछ समझ नहीं पाया.

    Like

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s