‘संकट की इस घड़ी’ में भी हिन्दुओं की हत्या करना नहीं भूले रोहिंग्या मुसलमान

रोहिंग्या मुसलमानों पर संकट के बादल छाये हैं। अब तक ४.५ लाख रोहिंग्या मुसलमान बर्मा से निकलकर बांग्लादेश पहुंच चुके हैं। पूरी दुनिया के मुसलमान मानवता के नाम पर रोहिग्या के लिए छाती पीट रहे हैं। भारत में साम्यवादियों का एक गिरोह उन्हें भारत में बसाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहा है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग उन्हें हर संभव मदद देने की अपील कर रहा है। लेकिन ‘संकट की इस घड़ी’ में रोहिंग्या मुसलमान क्या कर रहे हैं?

वो हिन्दुओं को मार रहे हैं। उनको अपने कैम्प में साथ नहीं रख रहे हैं और बांग्लादेश सरकार की तरफ से चलाये जा रहे राहत कार्य में भी हिन्दुओं के साथ भेदभाव हो रहा है।

बांग्लादेश के अखबार प्रथम आलो के मुताबिक बर्मा के रेखिन प्रांत में एक सामूहिक कब्र मिली है जिसमें २८ लोगों के शव दबे पड़े हैं। बर्मा सेना का कहना है ये हिन्दुओं की लाश हो सकती है क्योंकि २५ अगस्त को जब अराकान रोहिंग्या साल्वेसन आर्मी ने बर्मा की पुलिस चौकियों पर हमला बोला था उस वक्त इन लोगों की हत्या करके उनके शवों को सामूहिक रूप से दफना दिया गया। इनमें महिलाओं और बच्चों के शव भी शामिल हैं। बर्मा सेना का यह कहना भी है कि अराकान रोहिंग्या साल्वेशन आर्मी ने रेखिन प्रांत के अल्पसंख्यक हिन्दुओं और बौद्धों पर भी हमला किया था जिसके कारण वो अपने घरों को छोड़कर भाग गये थे।

रेखिन के दंगा प्रभावित क्षेत्र में तीस हजार के करीब अल्पसंख्यक हिन्दू और बौद्ध रहते थे जिनके घरों पर अराकान साल्वेसन आर्मी ने हमला किया और कुछ जगहों पर बिल्कुल आइसिस की तर्ज पर मर्दों की हत्या करके औरतों को लेकर जंगलों की तरफ वापस भाग गये। इससे घबराकर हिन्दुओं और बौद्धों ने भी अपने घरों को छोड़ दिया और इसमें कुछ हिन्दू बर्मा में तो कुछ हिन्दू बांग्लादेश में शरणार्थी बन गये। प्रथम आलो की ही रिपोर्ट है कि करीब ५०० रोहिंग्या हिन्दू शरणार्थी बनकर बांग्लादेश पहुंचे हैं लेकिन यहां भी उनके साथ भेदभाव हो रहा है। बांग्लादेश सरकार की तरफ से जो राहत कार्य चलाया जा रहा है उसमें हिन्दुओं को मदद नहीं दी जा रही है। हिन्दुओं की मदद के लिए स्थानीय पूजा कमेटी आगे आयी है और अपनी तरफ से भोजन और दवाई का इंतजाम कर रही है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s