ईरान में कुरान क्यों जला रहे हैं मुसलमान?

सोशल मीडिया पर इन दिनों ईरान से एक हैश टैग चला है #Burning_Quran_Challenge। इस हैशटैग पर दर्जनों ऐसे फोटो और वीडियो पोस्ट किये गये हैं जिसमें ईरान का कोई न कोई मुस्लिम नौजवान कथित तौर पर कुरान के पन्ने फाड़कर जलाता हुआ नजर आ रहा है। इन नौजवानों का आरोप है कि कुरान के कारण ही उनके ऊपर अरबी लादी गयी है जो अब उनकी सभ्यता और संस्कृति के लिए खतरा बन गयी है।

पिछले साल दिसंबर में ईरान में इसी तरह हिजाब के खिलाफ ईरानी लड़कियों ने एक मुहिम चलायी थी और हिजाब उतारकर अपना विरोध प्रदर्शन किया था। उस वक्त ईरान में इस्लामिक क्रांति के नायक रहे खोमैनी के खिलाफ भी नारे लगे थे जिसके बाद कई जगह पुलिस से हिंसक झड़पे भी हुई थीं।

लेकिन अंदर ही अंदर यह विद्रोह अभी भी सुलग रहा है और सोशल मीडिया पर इससे जुड़ी खबरें भी डाली जा रही हैं। ताजा मामला एक लड़की द्वारा कुरान को जलाकर विरोध की शुरुआत है। १२ मई को ट्विटर पर आये एक वीडियो में एक लड़की कथित तौर पर कुरान के पन्ने फाड़कर आग के हवाले कर रही है। उस अनाम लड़की का कहना है कि “मैं यह किताब इसलिए जला रही हूं क्योंकि इसने मुझे बीस साल तक गुलाम बनाकर रखा। अब हम गुलामी में नहीं जियेंगे।”

सोशल मीडिया पर ईरान के ही नौजवानों की तरफ से ऐसी कई पोस्ट आ चुकी हैं जिसमें कुरान को अरबी सभ्यता का प्रतीक बताकर उसे खारिज किया जा रहा है। इन लोगों का कहना है कि हम अरबी भाषा और सभ्यता को स्वीकार नहीं कर सकते।

ईरान और सऊदी अरब के बीच जो झगड़ा है उसका बड़ा कारण दोनों में सांस्कृतिक टकराव हमेशा से रहा है। ईरान शिया मुल्क है और सऊदी अरब सुन्नी। सुन्नी मुसलमान शिया को काफिर मानते हैं। इसलिए धार्मिक रूप से भी दोनों आमने सामने खड़े हो जाते हैं। इस वक्त सऊदी अरब और ईरान दोनों एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं कि उनके कारण हमारे यहां कट्टरता बढ़ी है। नये सऊदी क्राऊन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बार बार कह चुके हैं कि सऊदी में कट्टरता बढ़ी तो इसके लिए अयतोल्ला खोमैनी दोषी हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

w

Connecting to %s